कोलकाता। ‘नॉर्वेस्टर’ तूफान यानी काल बैशाखी ने महानगर कोलकाता और आसपास के इलाकों में दस्तक दी जिससे कई इलाकों में तेज बारिश हुई और पेड़ उखड़ गए। आंधी व तूफान के दौरान इस राज्य में कुल सात लोगों की मौत हुई है व कई घायल हुए है। मृतकों के नाम अभिषेक पंडा (21) राम मंडी (50), हबीबुर रहमान (55) शेख कालू, मल्लिका नस्कर (16 ) व एक अन्य है। प्रदीप तांतबाई (42) है। प्रदीप पुरुलिया में एक मकान की छत पर मंडप गिरने से दब गये और उनकी मौत हो गई जबकि अभिषेक पंडा की मौत सुंदरवन में लांच से आंधी के दौरान गिरने से हुई। इस दौरान लोगों की मौत आकाशिय बिजली सहित बिजली का तार टूटने व निर्माण आदी से दबने के कारण हुई है। राज्य के कुछ जगहों पर बिजली के तार टूटने की भी खबर है।

मौसम विभाग के मुताबिक सुबह करीब तीन बजकर 55 मिनट पर माहनगर कोलकाता और आसपास के इलाकों में 44 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ आया और इसके बाद सुबह चार बजकर 25 मिनट पर 56 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवाएं चलीं। इस दौरान शहर में 15.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। विभाग ने कहा कि न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे था। कई जगह सड़कों पर पेड़ गिर जाने की वजह से सप्ताह के पहले कार्यदिवस पर लोगों को आंशिक रूप से यातायात बाधित होने के चलते परेशानी का सामना करना पड़ा।

अधिकारियों ने कहा कि स्कूल जाने वाले छात्रों और दफ्तर जाने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि कोलकाता नगर निगम (केएमसी) और आपदा प्रबंधन समूह ने महानगर की पुलिस के साथ मिलकर गिरे हुए पेड़ों और टूटे हुए तारों को सड़क से हटाने के लिये ‘युद्धस्तर’ पर काम किया। एक अधिकारी ने कहा कि शहर में 14 स्थानों पर पेड़ गिरे। उन्होंने कहा, “सभी रास्ते साफ कर दिये गए हैं और सामान्य यातायात बहाल कर दिया गया है।” उन्होंने कहा कि दक्षिण बंगाल के दूसरे इलाकों में भी नॉर्वेस्टर के पहुंचने की खबर है जिससे कुछ इलाकों में झोपड़ियों और बिजली के खंभों को नुकसान पहुंचा है।

कोलकाता के सबसे व्यस्त चौराहों में से एक श्याम बाजार के नंदकिशोर स्ट्रीट में भी आंधी की वजह से एक पेड़ सड़क के बीचो-बीच गिर पड़ा। इसकी वजह से यहां पूरी तरह से यातायात जाम की स्थिति बन गई है। सूचना मिलने के बाद सोमवार सुबह 10:00 बजे के करीब नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची और पेड़ के विभिन्न हिस्से को काट काट कर हटाया।