507 Views

कोलकाता। लगता है कि अपने शोभन चटर्जी के साथ तनातनी के साथ ही रत्ना चटर्जी की भी परेशानियां कम होने का नाम नही ले रही है। एक बार फिर नारद स्टिंग ऑपरेशन मामले में फंसे पूर्व मेयर शोभन चटर्जी की पत्नी रत्ना चटर्जी से आज फिर प्रवर्तन निदेशालय (‍ईडी) की टीम ने पूछताछ की है। आज अपराह्न रत्ना चटर्जी सॉल्टलेक स्थित सीजीओ कॉम्प्लेक्स में ईडी के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय में पहुंची जहां जांच अधिकारियों ने उनसे पूछताछ शुरू की है। ईडी सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इस मामले में पहले भी रत्ना चटर्जी से पूछताछ हुई थी। नारद स्टिंग ऑपरेशन के दौरान शोभन चटर्जी ने जो 5 लाख रुपये लिए थे वे रुपये कहां गए, किस मद में खर्च हुए। इस बारे में जब शोभन चटर्जी से पूछा गया तो उन्होंने बताया था कि उनकी संपत्ति का सारा हिसाब उनकी पत्नी रत्ना चटर्जी रखती हैं।

इसके बाद रत्ना से भी पूछताछ की गई थी तब उन्होंने इनकार किया था और साफ किया था कि शोभन की सारी संपत्ति का हिसाब उनकी महिला मित्र बैसाखी बनर्जी रखती हैं। इसके बाद शोभन और बैसाखी से एकसाथ पूछताछ की गई थी और दोनों ने बताया था कि संपत्ति का हिसाब रत्ना ही रखती है। यहां तक कि वह शोभन चटर्जी को बिना बताए कई बेनामी संपत्तियां भी खरीद चुकी है। शोभन ने यह भी अधिकारियों को बताया है कि रत्ना अपने मित्र अभिजीत गांगुली के साथ मिलकर सीजीआर नाम से एक कंपनी शुरू की है जिसके बारे में उसने किसी को नहीं बताया है। यह सब कुछ बेनामी संपत्ति है।

जांच में जुटी ईडी के हाथ कंपनी से संबंधित कुछ दस्तावेज भी लगे हैं। इसी मामले में पूछताछ के लिए रत्ना को नोटिस भेजा गया था। उन्हें सोमवार को हाजिर होना था लेकिन उन्होंने फोन कर मंगलवार को आने की बात कही थी जिसके अनुसार ईडी दफ्तर पहुंची है। रत्ना के अलावा ईडी की टीम ने अभिजीत गांगुली को भी नोटिस भेजा था लेकिन अभी तक पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुए हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि कॉलेज शिक्षिका बैसाखी बनर्जी के साथ कथित तौर पर विवाहेत्तर संबंध की वजह से शोभन चटर्जी को अपना मेयर और मंत्री का पद भी गंवाना पड़ा है। इसके अलावा वह अपनी पत्नी रत्ना चटर्जी से तलाक का केस भी लड़ रहे हैं। पत्नी का दावा है कि विवाहेत्तर संबंध की वजह से ही शोभन ने उनके खिलाफ तलाक का केस दाखिल किया है।जबकि गत 23 नवंबर को मेयर का पद छोड़ने के बाद शोभन चटर्जी ने आरोप लगाया था कि उनकी पत्नी का अभिजीत गांगुली के साथ अवैध संबंध है इसीलिए उन्होंने तलाक का केस किया है। हालांकि उनके इस दावे के ठीक दूसरे दिन रत्ना चटर्जी ने उन्हें कानूनी नोटिस भेज दिया था।

अब एक-दूसरे पर अवैध संबंध रखने का आरोप लगाने वाले शोभन चटर्जी और उनकी पत्नी से पूछताछ करने वाली ईडी ने दोनों के कथित अवैध संबंध से भी पूछताछ शुरू की है। बैसाखी से दो बार पूछताछ हो चुकी है अब अभिजीत की बारी है।