209 Views

लखनऊ, 23 सितंबर 2019, (आरएनआई)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार ने जितने मेडिकल कॉलेज बनाए हैं, वो आजादी से अब तक बने कॉलेजों से ज्यादा है।

लखनऊ में आयुष्मान भारत योजना के एक साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री ने आज कहा कि उनकी सरकार ने 2016 से 19 तक तीन साल में 15 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए हम काम कर रहे हैं। 7 नए मेडिकल कालेज इस दौरान खोल दिए गए हैं। वहीं अगले एक साल के भीतर 15 और मेडिकल कॉलेज बनाने पर काम कर रहे हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 1947 से 2016 तक सिर्फ 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज ही बनाए गए थे।

योगी आदित्यनाथ ने आगे आयुष्मान योजना पर कहा, एक साल पहले जब हमने आयुष्मान योजना को लागू किया था तो हमारे सामने चुनौतियां थी कि लोगों के बीच समयबद्ध तरीके से इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके, इसकी बेहद जरुरत थी। हमने ऐसी कार्ययोजना बनाई कि इसे जनता के बीच पहुंचाया जा सके।

आज योजना से यूपी में एक करोड़ 18 लाख परिवारों को इससे लाभ मिल रहा है। सीएम जन आरोग्य योजना के तहत 8 लाख 45 हजार परिवारों को लाभ मिला है। वहीं हर जिले में लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस दी गई है। यह लोगों की जिंदगी बचाने का काम कर रही है।