103 Views

मुंबई, 19 सितंबर 2019, (आरएनआई)। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से इस संबंध में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मुंबई और उससे सटे रायगढ़ जिले में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, मुंबई और रायगढ़ जिलों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि मुंबई में गुरुवार सुबह से अगले 24 घंटे तक 204 मिमी से ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया गया है। जो शुक्रवार तक जारी रहने की संभावना है। वहीं मुंबई के पास रायगढ़ जिले में गुरुवार को भारी बारिश और शुक्रवार को मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है।

महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने ट्वीट किया, भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर मुंबई, ठाणे और कोंकड़ के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। राज्य के बाकी जिलों के कलेक्टरों को स्थानीय स्तर पर हालात को देखते हुए इस पर फैसला लेने के निर्देश दिए हैं।

बुधवार रात से शहर और पास के ठाणे और पालघार में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। जिसके चलते निचले इलाकों में पानी भर गया है। इस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मुंबई में आज दोपहर 2.29 मिनट पर हाई टाइड आएगा। इस दौरान अरब सागर में 3.85 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं। बाम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की तरफ से लोगों को उन इलाकों में जाने से मना किया गया जहां पर पानी भरता है।

मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी देने के बाद से बाम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने हेल्पलाइन नंबर 1916 को जारी किया है। साथ ही बीएमसी ने लोगों से समुद्र के किनारों की तरफ न जाने की सलाह भी दी है। बीएमसी की राहत और बचाव टीम पूरी तरह से मुस्तैद है।

बारिश से पैदा होने वाले हालातों को संभालने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बीएमसी और राज्य पुलिस की टीमें तैयार हैं। प्रशासन के कई बड़े अधिकारी भी मौसम की हर अपडेट पर ध्यान बनाए हुए हैं।