कोलकाता। आज दुनिया भर में भारत से प्रेरणा लेकर लोगों योग का अभ्यास किया तो महानगर कोलकाता में भी जगह जगह योग की धूम रही। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रदेश भाजपा ने महानगर के राजपथ रानी राजमणि एवेन्यू पर योग कार्यक्रम आयोजित किए। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय महासचिव राहुल सिन्हा समेत अन्य शीर्ष नेता शामिल हुए हैं। आज सुबह छह बजे यह योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

इसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भी हिस्सा लिया। पार्टी के इस समारोह के लिए कोलकाता पुलिस ने रानी रासमणि एवेन्यू के आसपास की सभी सड़कों को सुबह आठ बजे तक के लिए बंद रखा था। वहां से गुजरने वाली गाड़ियों को धर्मतल्ला और अन्य रूट से मोड़ा गया था।

वहींप्रदेश भाजपा अध्यक्ष और मेदनीपुर से सांसद दिलीप घोष, सांसद खगेन मुर्म, कुनार हेमब्रम, ज्योतिर्मय सिंह महतो, लॉकेट चटर्जी समेत अन्य सांसदों ने संसद भवन में गांधी मूर्ति के पास योग किया। वहीं महानगर के विक्टोरिया मेमोरियल में सीआईसीएफ के जवानों ने भी आज योग का अभ्यास किया। इधर योग दिवस के अवसर पर क्रीड़ा भारती द्वारा रानी रासमनि रोड पर आयोजित योग में शामिल होने के अवसर मीडिया कर्मियों के साथ बातचीत में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने भाटपाड़ा में हिंसा की निंदा करते हुए सभी पक्षों से शांति स्थापित करने की मांग की।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि मैं भाटपाड़ा के साथ-साथ राज्य में अन्यत्र चल रही हिंसा की घटनाओं की निंदा करता हूं। सभी से अपील करता हूं कि शांति स्थापित करने में अपना योगदान दें, ताकि बंगाल को लोग शांति से रह सकें और राज्य का विकास हो। इस मामले में सभी को साकारात्मक पहल करनी चाहिए। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि योग की परंपरा अति प्राचीन है। योग हमें केवल शारीरिक रूप से ही नहीं, वरन मानसिक रूप से प्रसन्न रखने में मदद करता है। सभी को अपने जीवन में योग अपनाना चाहिए। क्रीड़ा भारती के महासचिव विभाष मजूमदार ने बताया कि योग में 35 स्कूलों के 5000 से 6000 बच्चों ने हिस्सा लिया. योग को लेकर बच्चों में उत्साह बहुत ही सराहनीय रहा।