37 Views

हरदोई, 11 जनवरी 2020, (आरएनआई )। कर-करेत्तर एवं मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजस्व वसूली लक्ष्य के अनुरूप करें और बड़े बकायेदारांे से कड़ाई से राजस्व वसूली की जाये और सभी एसडीएम न्याय में लम्बित वादांे का निस्तारण प्राथमिकता पर करें तथा अपनी तहसील के समस्त चिहिन्त भूमाफियों के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि सभी भूमाफियाओं के खिलाफ तत्काल सख्त कार्यवाही करें और इस शीर्ष प्राथमिकता वाले कार्य मंे एसडीएम किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें और कृत कार्यवाही से एक सप्ताह में अवगत करायें।

तालाब एवं भूमि आवंटन के सम्बन्ध तहसीलवार रजिस्टर का अवलोकन किया, तथा कृषि भूमि आवंटन हेतु तहसीलदार सदर द्वारा बनाये रजिस्टर की प्रशंसा की और तहसीलदार सण्डीला, सवायजपुर एवं बिलग्राम के द्वारा रजिस्टर ठीक प्रकार न बनाये जाने पर अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने के निर्देश दिये। को निर्देश दिये कि तालाब एवं भूमि आवंटन से सम्बन्ध समस्त कार्यवाही एक सप्ताह में पूर्ण करते हुए रजिस्टर पर अंकन करें। बैठक में जिलाधिकारी ने कम्बल वितरण, वरासत, वसूूली, वादों के निस्तारण आदि की समीक्षा की।

नगर निकाय की बैठक में उपस्थित अधिशासी अधिकारियों को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगरीय निकायों में विशेष सफाई अभियान चलाकर वृहद रूप में सफाई करायें और नगरीय क्षेत्रों में घूमने वाले निराश्रित गोवंशों को गौशाला में भेजें तथा पालतू पशओं को खुला छोड़ने वालों को चिहिन्त करें और उन पर जुर्माना लगाने के साथ ही कड़ी कार्यवाही भी करें। प्रधानमंत्री शहरी आवास के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने ईओ को निर्देश दिये चयनित लाभार्थियों की एक बार फिर से जांच करा लें और सभी पात्रों के आवास गुणवत्ता परक निर्धारित समय में पूर्ण करायें।

बैठक में पीओ डूडा ने बताया कि सभी लाभार्थियों की जांच कराने के उपरान्त ही उन्हें योजना का लाभ दिया जाता है। आधार सीडिंग, फीडिंग के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये आधार सीडिग एवं फीडिंग कार्य में प्रगति लायें और इस कार्य को प्राथमिकता पर पूर्ण करें।

लम्बित शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि मा0 मुख्यमंत्री, प्रशासन, जनता मिलन, तहसील व थाना दिवस तथा आनलाइन प्राप्त सभी शिकायतों का निस्तारण निष्पक्ष एवं गुणवत्ता परक निर्धारित समय सीमा में करें तथा निस्तारित शिकायत की जानकारी शिकायतकर्ता को भी दें और निर्धारित समयसीमा में शिकायतों का निस्तारण न करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की जायेगी।

उद्योग बन्धु बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने विद्युत एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उद्यमियों एवं व्यापारियों की शिकायतों को गम्भीरता लेते हुए त्वरित कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जनपद के उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं एवं शिकायतों का समाधान प्राथमिकता पर कराया जायेगा।

अभियोजना कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित शासकीय अधिवक्ताओं से कहा कि हत्या, लूट, डकैती, अपरहण एवं बलात्कार जैसे गम्भीर अपराधियों की जमानत न होने दें और अच्छी पैरवी करते हुए कड़ी से कड़ी सजा दिलायें। बैठक में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक कु0 ज्ञान्जेय सिंह, सभी एसडीएम, तहसीलदार, जिला आबकारी अधिकारी, उपायुक्त उद्योग, अपर जिला सूचना अधिकारी सहित अन्य समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।