नई दिल्ली, 11 जून (आरएनआई) | भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक को खत्म हुए काफी समय हो गया है. इस बैठक के बाद आरबीआई ने कई बड़े ऐलान किए हैं. आरबीआई के इन बड़े ऐलानों का सिलसिला अभी भी जारी है. सोमवार को आरबीआई ने बेसिक बचत और जमा (बीएसबीडी) खातों से जुड़े नियमों में बदलाव करते हुए खाताधारकों को कई सुविधाओं का तोहफा दिया है.

रिजर्व बैंक के नियमों में बदलाव करने के बाद से अब बेसिक खाताधारक भी चेकबुक और अन्य सुविधाएं ले सकेंगे.साथ ही बैंक इन सुविधाओं के लिए खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते हैं.रिजर्व बैंक के नए नियमों के अनुसार अब खाताधारक हर महीने में कम से कम 4 बार धन की निकासी की सुविधा को भी पा सकेगें.

इन नए नियमों को जारी करते हुए रिजर्व बैंक ने सभी बैंको से कहा है कि इन नियमों में छूट का फायदा हर ग्राहक तक जल्द से जल्द पहुंचाना चाहिए.बता दें कि अभी इन खाताघारकों के चेकबुक जैसी अतिरिक्त सुविधा लेने पर बेसिक बचत खाता सामान्य खाते में बदल जाता है और ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस रखने के लिए बाध्य होना पड़ता है.साथ ही कई तरह के चार्ज भी देने पड़ते हैं.

इन खाताधारकों को महीने में चार बार बिना शुल्क धन निकासी की सुविधा मिलेगी, जिसमें एटीएम से निकासी भी शामिल होगी.हालांकि, जमा करने की कोई सीमा नहीं रखी गई है.