131 Views

नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट 2020-21 पेश कर दिया है। महंगाई के दौर से गुजर रहे लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें थीं।

2020-21 के आम बजट में कई ऐसे ऐलान हुए हैं। जिसके बाद आम लोगों से जुड़ी हुई चीजें महंगी हो जाएंगी। इसके अलावा कई प्रोडक्‍ट्स पर आम लोगों को राहत भी मिली है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने दूसरे बजट भाषण में आयातित फुटवियर और फर्नीचर पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे बाजार में फुटवियर और फर्नीचर की कीमतों में बढ़ोतरी होगी।

नए दशक के अपने पहले बजट भाषण में सीतारमण ने चिकित्‍सा उपकरणों के आयात पर स्‍वास्‍थ्‍य उपकर लगाने की भी घोषणा की है। इससे देश में आयातित चिकित्‍सा उपकरण अब महंगे हो जाएंगे। वहीं बजट में फूड प्रोसेसिंग प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का भी एलान हुआ। इससे आयातित पैकेज्ड फूड के दाम बढ़ जाएंगे।

इसके अलावा बजट में ऑटो पार्ट्स पर भी कस्टम ड्यूटी में इजाफा हुआ है। इससे देश में वाहन खरीदना महंगा हो जाएगा। इस बजट में उन्होंने किसानों से लेकर रेलवे, ​एजुकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर तक के लिए कई बड़े एलान किए हैं।