हरदोई, 5 मार्च 2020, (आरएनआई )। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत सम्भागीय कृषि परीक्षण एवं प्रर्दशन केन्द्र बिलग्राम चुंगी पर 04 एवं 05 मार्च 2020 को आयोजित दो दिवसीय रवी/जायद किसान मेला एवं गोष्ठी का समापन भूमि संरक्षण अधिकारी बी0डी0 द्विवेदी में सम्पन्न हुआ। समापन अवसर पर गोष्ठी में उपस्थित कृषकों से श्री द्विवेदी ने कहा कि ओलावृष्टि आदि से फसल को होने वाले नुकसान की जानकारी संबंधित कम्पनी को 72 घंटे के अन्दर टोल फ्री नम्बर के माध्यम से अवश्य अवगत करा दें ताकि फसल नुकसान की मिलने वाली सहायता में कोई दिक्कत न हो।

उन्होने कहा किसान भाई इस दो दिवसीय गोष्ठी में कृषि वैज्ञानिकों एवं अन्य विभागीय अधिकारियों द्वारा खेती के सम्बन्ध में कम लागत में अधिक पैदावार की जो विस्तार से जानकारी दी गयी है उनका प्रयोग कर अपनी आय दोगुनी करें। श्री द्विवेदी ने कहा कि अच्छी पैदावार के लिए खेत की मिट्टी स्वस्थ्य होना आवश्यक है, इसके लिए किसान समय-समय पर खेत की मिट्टी का मृदापरीक्षण जरूर कराते रहें।

  गोष्ठी में आये किसानों को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत सदस्य श्री अजय मिश्रा ने कहा कि परम्परा खेती के अलावा फल, फूल, सब्जी की खेती के अलावा पशु पालन भी करें और अपनी आय दोगुनी करने का प्रयास करें। इस अवसर पर भूमि संरक्षण अधिकारी नरोत्तम कुमार एवं एसडीओ संडीला वीरेन्द्र कुमार तथा कृषि वैज्ञानिकों ने कृषि सम्बन्धी जानकारी विस्तार से दी। किसान मेले में कृषि से सम्बन्धित विभिन्न विभागों के अलावा प्राईवेट कंपनियों की फार्मो ने भी अपने स्टाल लगायें, मेले एवं गोष्ठी में भारी संख्या में कृषकों ने प्रतिभाग किया।