अमेठी, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। आज जनपद प्रभारी मंत्री श्री मोहसिन रजा व जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा गौरीगंज तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की जन समस्या सुन रहे थे, मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जाये। उन्हेाने कहा कि शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये। प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कर निस्तारित शिकायतों को समय से अपलोड किया जाए।

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीणों के शिकायती पत्र प्राप्त होते ही तुरन्त कार्रवाई अमल में लाई जायें। ताकि तत्समय ही मौके पर ही निस्तारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि तहसील दिवसों में इसी प्रकार की शिकायतें प्राप्त होती है यदि सम्बंधित विभाग समय से जनता की शिकायतें सुनकर निस्तारण करें तो तहसील दिवस में शिकायतों का ग्राफ कम हो जाये।  प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि जन सामान्य के कल्याणार्थ संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगो को दिया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि जन सामान्य को मुलभूत सुविधायें मिले।  उन्होंने कहा शासन द्वारा संचालित योजनाएं पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचनी चाहिए, कोई भी पात्र व्यक्ति शासन द्वारा संचालित योजनाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए।

आज सम्पूर्ण समाधान दिवस गौरीगंज में फरियादियों की जन समस्याएं सुनी और उन समस्याओं/शिकायतों का संबंधित अधिकारियों द्वारा निस्तारण कराया जा रहा था प्रभारी मंत्री ने हिदायत दी कि जो भी शिकायत प्राप्त हो रही हैं इन्हें जल्द से जल्द त्वरित गति के साथ निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण सिर्फ कागजों पर ना करें बल्कि मौके पर जाकर शिकायत का निस्तारण करें। प्रभारी मंत्री ने आज मा. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्म दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं दी। आज तहसील गौरीगंज में कुल 152 शिकायतें प्राप्त हुई। जिसमें मौके पर 10 का निस्तारण किया गया। इसी क्रम में तहसील अमेठी में 86 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें 03 शिकायतों का निस्तारण किया गया, तहसील तिलोई में 39 शिकायतें दर्ज की गई मौके पर 02 शिकायत का निस्तारण किया गया, तहसील मुसाफिरखाना में 58 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें 01 शिकायत का मौके पर निस्तारण किया गया।

  जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा ने कहा कि शासन जन समस्याओं के निस्तारण के प्रति अत्याधिक गम्भीर है और इसमें उदासीनता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होने कहा कि अब सभी शिकायतें ऑनलाईन की जा रही है।  इन शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की लखनऊ मुख्यालय पर भी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाती है। उन्होने बताया कि शिकायतकर्ता को निराकरण के सम्बन्ध में लिखित में जानकारी दें तथा शिकायत के निस्तारण/जांच के समय सम्बन्धित शिकायतकर्ता को साथ अवश्य लें ताकि सही स्थिति की जानकारी मिले।

  जिलाधिकारी ने  कहा कि किसी भी दशा में शिकायत को लंबित न रखा जाये शिकायत का त्वरित गति से निस्तारण होना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ  सीधा जनता तक पहुंचना चाहिए संबंधित अधिकारी जनता को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए  विशेष ध्यान दे। जिलाधिकारी ने मा. प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि जनपद अमेठी में जिला प्रशासन द्वारा जनसमस्याओं के त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए ट्विटर सेवा और व्हाट्सएप सेवा की शुरुआत की गई है, इसमें शिकायतकर्ता घर बैठे ही ट्विटर अथवा व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पुलिस अधीक्षक डा. ख्याति गर्ग ने कहा कि पुलिस से संबंधित मामलो में स्वयं संबंधित थानाध्यक्ष मौके पर जाकर शिकायत का निस्तारण करायें। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, जिला विकास अधिकारी बंशीधर सरोज,  उप जिलाधिकारी गौरीगंज अमित कुमार,  सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।