87 Views

पीलीभीत, 13 सितंबर 2019, (आरएनआई)। यूपी के पीलीभीत जिले में प्रदेश सरकार के प्रेरणा एप्प के विरोध में जिले के तमाम शिक्षक जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय के बाहर एकत्र हुए। जहां आज शिक्षकों के सम्मान का दिन है, वहीं पीलीभीत में तमाम शिक्षक सम्मान बचाओ का बैनर लेकर 12 बिंदुओं को लेकर धरने पर बैठे है।

शिक्षकों का कहना है कि हम सभी शिक्षक समय से स्कूल जाते है पर प्रदेश सरकार को हम लोगो पर भरोसा नही है। जिसके चलते प्रेरणा एप्प लागू किया है। इस प्रेरणा एप्प के जरिये हमे अपनी उपस्थिति दर्ज करानी है। जिसका शिक्षक मंच से प्रेरणा एप्प का खुलकर विरोध कर रहे है। शिक्षकों का कहना है कि हम तीन बार सेल्फी नही ले सकते इससे हमारी निष्ठा भंग होती है।

शिक्षकों का कहना है कि किसी भी और विभाग में इस तरह का एप्प लागू नही किया है, कोई अधिकारी, डॉक्टर समय पर आ रहा है या नही, क्या कार्यवाही की जा रही है क्या नही इस संबंध में प्रदेश सरकार कोई जानकारी नही ले रही है। बल्कि हम शिक्षकों पर ऐसे नजर रखी जा रही है जैसे हम कोई आतंकबादी हो।

इसके अलावा शिक्षकों ने बताया जहाँ जिस विद्यालय में दो या तीन शिक्षकों को नियुक्ति होनी चाहिए बहाँ महज एक शिक्षक के बल पर पूरा विद्यालय छोड़ दिया जाता है।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष दयाशंकर गंगवार ने बताया कि हमारा शिक्षक दूर दराज इलाको में रोजाना जाता है।

अमरिया ब्लॉक के ब्लॉक अध्यक्ष मोहमद मियां मनाज़िर का कहना है कि हमारा शिक्षक पूरनपुर इलाके में भी जाता है जहाँ जंगल का रास्ता पड़ता है काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है और जंगली जानवरों का भय भी बना रहता है वही प्रदेश सरकार का आदेश है कि यदि शिक्षक तीन दिन तक लगातार देरी से विद्यालय पहुचता है तो उसको सीधे बर्खास्त कर दिया जाएगा। इसके अलावा भी शिक्षकों को कई जगहों पर ड्यूटी पर लगा दिया जाता है। इसके चलते हम सभी शिक्षक इस प्रेरणा एप्प का विरोध करते रहेंगे और इस प्रेरणा एप्प के माध्यम से उपस्थिति दर्ज नही करवाएंगे।