89 Views

काठमांडू, (आरएनआई)। नेपाल संसद के पूर्व स्पीकर कृष्ण बहादुर महारा को एक महिला से दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। काठमांडू जिला अदालत ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की अनुमति दे दी थी। इसके बाद पुलिस ने आगे कार्रवाई करते हुए महारा को उनके राजकीय आवास से गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के अनुसार पूर्व स्पीकर पर दुष्कर्म करने और मारपीट में लिप्त होने का आरोप है। यह आरोप लगने के बाद महारा ने एक अक्तूबर को यह कहते हुये अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था कि वह खुद चाहते हैं कि मामले की निष्पक्ष जांच हो। वह इन आरोपों से पहले ही इनकार कर चुके हैं।

पीड़िता का दावा है कि वह महारा को सालों से जानती हैं और गत 23 सितंबर को जब वह अपने घर में अकेली थी तो महारा नशे की हालत में वहां आये थे। लोकतांत्रिक नेपाल के इतिहास में यह पहली बार है कि राजनीतिक रूप से उच्च पदस्थ व्यक्ति को दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार किया गया हो। आरोप साबित होने पर महारा को पांच साल की कैद की सजा हो सकती है।

महिला का यह भी आरोप है कि उसने नशे में धुत्त कृष्ण बहादुर महारा को घर में घुसने से भी रोका था, लेकिन उन्होंने एक न सुनी। उसने कहा कि इसके बाद महारा ने उसके साथ जबरदस्ती और गाली-गलौच भी की।

स्पीकर के इस्तीफे से पहले नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) सचिवालय ने बैठक कर इस मुद्दे पर चर्चा भी की थी।