128 Views

नई दिल्लीदिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे धरना प्रदर्शन के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की. दिल्ली में मतदान से एक दिन पहले सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमें इस मामले में चिंता है लेकिन सोमवार को सुनवाई करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि हम इस मामले को वापस हाईकोर्ट भेजने पर भी विचार कर रहे हैं, दिल्ली में चुनाव के कारण हम सुनवाई टाल रहे हैं, लेकिन सोमवार को सुनवाई करेंगे. दरअसल वकीलों ने कहा था कि सोमवार तक तो चुनाव खत्म हो जाएंगे. धरने को 55 दिन हो चुके हैं.

कोर्ट ने कहा कि इसलिए हम सुनवाई टाल रहे हैं, सोमवार को आइए.जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसफ़ की पीठ ने मामले की सुनवाई की. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार और संबंधित विभाग को आदेश दे. याचिका में कहा गया है कि लंबे समय से शाहीनबाग में चल रहे धरने से लोगों को बेहद परेशानी हो रही है. बीजेपी नेता और पूर्व विधायक नंदकिशोर गर्ग ने याचिका दाखिल कर शाहीन बाग धरने को हटाने के अलावा गाइडलाइन बनाने की मांग की है.

वकील अमित साहनी ने भी सुप्रीम कोर्ट याचिका दाखिल कर मांग की है कि शाहीनबाग में प्रदर्शन करने को हटाया जाए ताकि कालिंदी कुंज और शाहीनबाग का रास्ता फिर से खुल सके.अमित साहनी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अर्जी में मांग की गई है कि कोर्ट दिल्ली पुलिस को निर्देश दे कि वहां मौजूद राजनेताओं, आयोजकों और समर्थकों की गतिविधियों पर नजर रखे. खासतौर से वहां होने वाले भाषणों व गतिविधियों पर नजर रखी जाए कि क्या उनके जरिये कानून व्यवस्था की स्थिति खराब तो नहीं हो रही है ताकि देशद्रोही संगठन इस संजीदा स्थिति का फायदा न उठा पाए