24 Views

इस्तांबुल, 23 फरवरी 2020, (आरएनआई )। तुर्की-ईरान सीमा पर रविवार को आए भूकंप में कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। इनमें दबने से आठ लोगों की मौत हो गई। हादसे में 21 लोग घायल हो गए हैं। तुर्की के गृह मंत्री ने कहा- बचाव दल मौके पर पहुंच गए हैं। मंत्री सुलेमान सोयलू के अनुसार, मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल थे। आपदा में 1,066 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। तुर्की का वान प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है।

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र के अनुसार, तुर्की-ईरान सीमा पर 5.7 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र दोनों देशों की सीमा पर पांच किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप से 43 गांव प्रभावित हुए हैं। यहां पहले भी कई बार शक्तिशाली भूकंप आते रहे हैं।

एक ईरानी अधिकारी ने बताया कि हमारी बचाव टीमों को प्रभावित क्षेत्र में भेज दिया गया है। अभी तक हमारे पास उस क्षेत्र में नुकसान या किसी के मरने की खबर नहीं मिली है। भूकंप ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत में महसूस किया गया, जहां की आबादी काफी कम है। हालांकि, अन्य सूत्रों ने नुकसान की आशंका जताई है।

ईरान और तुर्की दुनिया के सबसे ज्यादा भूकंप वाले देशों में से एक हैं। पिछले महीने तुर्की में आए भूकंप में 40 लोगो मारे गए थे।