54 Views

श्रीनगर, 18 जनवरी 2020, (आरएनआई )। जम्मू और कश्मीर के 10 जिलों में 2जी सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. सोशल मीडिया पर प्रतिबंध जारी रहेगा. जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव रोहित कंसल ने कहा है कि जम्मू क्षेत्र के 10 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बहाल की जा रही हैं.

उन्होंने शनिवार को कहा कि उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा और कुपवाड़ा में 2जी इंटरनेट सेवाएं बहाल की जा रही हैं. कश्मीर घाटी के बैंकों में ब्रॉडबैंड सेवाएं पूरी तरह से चालू कर दी गई हैं. मुख्य सचिव ने कहा कि वाइस कॉलिंग की सेवा के साथ ही एसएमएस सेवाएं भी शुरू कर दी गई हैं.

मुख्य सचिव रोहित कंसल ने बताया कि अब घाटी में प्री-पेड कनेक्शन से भी बैन हटा लिया गया है. केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को संसद में जम्मू-कश्मीर राज्य पुनर्गठन बिल पेश किया था. इसी दिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प भी पारित किया था. इससे एक दिन पहले 4 अगस्त को पूरे प्रदेश में टेलीफोन और मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

उठते सवालों पर केंद्र सरकार ने साफ किया था कि हालात सामान्य होने पर धीरे-धीरे टेलीफोन और मोबाइल सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी. प्रदेश में हुआ भी ऐसा ही और धीरे-धीरे कई चरणों में प्रशासन ने लैंडलाइन और मोबाइल सेवाएं बहाल की.