51 Views

कोलकाता। अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आश्वस्त किया है कि उनकी सरकार महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कटिबद्ध है। आज सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि आज महिला स्वास्थ्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। पिछले आठ वर्षों में, बंगाल सरकार ने महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कई पहल की हैं – मदर एंड चाइल्ड हब ब्रेस्ट मिल्क बैंक, गर्भवती महिलाओं के लिए वेटिंग हट्स आदि की स्थापना हमने की है।

लैटिन अमेरिकी एवं कैरेबियाई महिला स्वास्थ्य संघ (एलएसीडब्लूएचएन) तथा प्रजनन अधिकार (डब्ल्यूजीएनआरआर) के लिए महिलाओं का वैश्विक संघ इस अभियान को सफ़ल बनाने के लिए मिलकर काम करता हैं। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण जैसे कि यौन और प्रजनन स्वास्थ्य तथा अधिकारों (एसआरएचआर) से जुड़े मुद्दों के बारें में जागरूकता बढ़ाना हैं। यह हर किसी को विशेष रूप से सरकारी नेताओं और सांसदों को याद दिलाने वाले बेहतरीन मंचों में से एक है, कि महिलाओं का स्वास्थ्य मायने रखता हैं।

हम उनके लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि करना जारी रखेंगे। वर्ष 1983 में 28 मई को महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय अभियान दिवस या अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाना घोषित किया गया था। उस दिन से लेकर आज तक यह दिवस प्रतिवर्ष महिलाओं और स्वास्थ्य समूहों द्वारा मनाया जाता है।