57 Views

मॉन्ट्रियल, 08 जनवरी 2020, (आरएनआई )। एयर कनाडा के एक विमान के पहिए में उड़ान भरने के बाद आग लग गई। आग लगने के बाद विमान का एक पहिया निकल गया। विमान में सवार एक यात्री की वजह से बड़ा हादसा होने से बच गया। मॉन्ट्रियल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एयर कनाडा की एक फ्लाइट ने उड़ान भरी थी। कुछ सेकंड बाद ही फ्लाइट के प्रमुख लैंडिंग गियर का एक पहिया अलग हो गया।

जब फ्लाइट उड़ान भरने वाली थी टॉम नाम के एक यात्री ने अपने मोबाइल से वीडियो बनानी शुरू कर दी। कैमरे ने पूरा वाक्या कैद कर लिया। यात्री ने इसकी जानकारी पायलट को दी। पायलट ने जानकारी मिलते ही विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई। इसमें 49 यात्री सवार थे।

फ्लाइट में मौजूद लोगों ने कंट्रोल रूम को इमरजेंसी के लिए सूचना दी। बेस पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं। उसके बाद भी विमान का पायलेट फ्लाइट को दो घंटों तक हवा उड़ाता रहा। कंट्रोल रूम से निर्देश मिलने के बाद पायलट ने फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग कराई।

फ्लाइट को वापस हवाई अड्डे पर उतारने के थोड़ी देर बाद यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए दूसरा विमान भेजा गया। जैज एविएशन के एक प्रवक्ता ने कहा कि मॉन्ट्रियल एनरौट से टेकऑफ के दौरान बाएं मुख्य लैंडिंग गियर पर दो पहियों में से एक अलग हो गया।

उन्होंने कहा कि डैश 8-300 विमान छह टायर से लैस है। जब पहिया अलग हो गया तो अनुभवी पायलटों ने विमान पर पूरा नियंत्रण बनाए रखा। हमारे पायलटों को ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है और हमारे मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार प्रतिक्रिया दी जाती है।

उन्होंने आगे कहा कि आपातकालीन वाहनों को एहतियाती के रूप में बुलाया गया था, हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।