17 Views

वाशिंगटन, 6 अक्टूबर 2019, (आरएनआई)। अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर में भले ही कारोबारियों का आत्मविश्वास टूट चुका हो और इस कारण निवेश और विनिर्माण क्षेत्र की रफ्तार एकदम नीचे आ गई हो लेकिन अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए राहत की खबर आई है। अमेरिका में बेरोजगारी की दर पिछले 50 साल में काफी घट गई है। श्रम मंत्रालय के मुताबिक सितंबर में बेरोजगारी का आंकड़ा 3.7 फीसदी से गिरकर 3.5 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

लगातार अमेरिका में आर्थिक हालात खराब होने की रिपोर्टों के बीच अमेरिकी श्रम मंत्रालय ने जो आंकड़े पेश किए हैं वह हैरान कर देने वाले हैं। अमेरिका में अगस्त में नई नौकरियां पैदा होने का आंकड़ा 1.30 लाख से 1.68 लाख हो चुका है। सितंबर में 1.36 लाख नई नौकरियां पैदा हुई हैं। यह सब तब है जबकि विनिर्माण क्षेत्र में सितंबर में दस साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली और सर्विस सेक्टर में आई सुस्ती 2016 के स्तर पर देखी गई।

इस साल अमेरिका में सितंबर माह के भीतर जितनी संख्या में नौकरियों का सृजन हुआ है वह इस साल के औसत 1.61 लाख से कम है। दूसरी तरफ, जानकारों के मुताबिक अमेरिका में कामकाजी आबादी में बढ़ोतरी के अनुपात में हर महीने कम से कम एक लाख नौकरियों के सृजन की जरूरत है ताकि बढ़ती कामकाजी आबादी को रोजगार के मौके मिलते रहें।