64 Views

नई दिल्ली, 10 फरवरी 2020, (आरएनआई )। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अरुण सिंह ने सोमवार को राज्यसभा में बजट को विकास की गति तेज करने वाला बताते हुए कहा कि अभी भारत विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था है और वह एक दो साल के भीतर ही चौथे स्थान पर पहुंच जाएगी।

श्री सिंह ने बजट पर कांग्रेस के पी. चिदम्बरम द्वारा शुरू की गई चर्चा में भाग लेते हुए यह बात कही और उन्होंने उनकी इस बात को निराधार बताया कि देश की अर्थव्यवस्था आईसीयू में है।

श्री सिंह ने बजट पर सत्ता पक्ष की ओर से दलीलें देते हुए कहा कि इस समय सबसे बड़ी अर्थव्यस्था अमेरिका की है जो 21.4 ट्रिलियन डॉलर की है जबकि चौथी अर्थव्यवस्था जर्मनी की है जो 3.9 ट्रिलियन डॉलर है और भारत की 2.9 ट्रिलियन डॉलर है। लेकिन वह एक दो साल के भीतर ही जर्मनी को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर आ जायेगी। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व के सौ शीर्ष बैंकों में पहले एक भी भारतीय बैंक नहीं था जबकि इतने बड़े-बड़े अर्थशास्त्री थे लेकिन मोदी सरकार के कार्यकाल में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सौ टॉप बैंकों में आ गया जबकि पड़ोसी देश चीन में 18 जापान में आठ बैंक थे। कई छोटे देशों में भी कई बैंक शीर्ष सौ में थे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने बैंकों का विलय कर बैंकिंग व्यस्था को मजबूत बनाया है।