42 Views

नई दिल्ली, 26 जनवरी 2020, (आरएनआई )। देशभर में आज 71वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया गया. इस दौरान भारी तादाद में लोग रिट्रीट सेरेमनी देखने पहुंचे और भारतीय सीमा पर भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए.

गणतंत्र दिवस के अवसर पर पंजाब स्थित सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ओर से खास परेड का आयोजन किया गया. इस दौरान देश के कोने-कोने से बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी देखने पहुंचे लोग अपने हाथों में तिरंगा लहराते हुए हिंदुस्तान जिंदाबाद और वंदेमातरम् के नारे लगाते नजर आए. दर्शकों का जोश देखते हुए जवानों का भी उत्साह दोगुना हो गया. जवानों ने अपने कदमताल से पाकिस्तानी जवानों को ललकारा.

गणतंत्र दिवस के जश्न के दौरान तमाम कलाकारों ने देशभक्ति गीतों पर नृत्य कर भारतीय संस्कृति की झलक पेश की. इस दौरान दर्शक दीर्घा में बैठे तमाम दर्शक जवानों के साथ झूमते नजर आए. इसके अलावा BSF की महिला जवानों ने सीमा पर अपना दमखम दिखाया.

सीमा पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी आयोजन के दौरान लोग जवानों के साथ सेल्फी लेते भी नजर आए. समारोह के दौरान देशभक्ति गीतों के बीच हजारों दर्शक भारत माता की जय, वंदेमातरम्, इंकलाब जिंदाबाद नारे लगाते रहे.