विश्वकप से पहले घरेलू मैदान पर टीम इंडिया की अंतिम सीरीज की शुरुआत विशाखापत्तनम में होने जा रही है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम में कल यानी 24फरवरी को खेला जाना है. जिसके लिए भारतीय टीम पहले ही वहां पहुंच गयी है और मैदान पर जमकर पसीना बहा रही है. भारतीय टीम का टी 20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है और भारतीय टीम के मौजूदा प्रदर्शन को देखा जाये तो पिछले कुछ समय से टीम जबर्दस्त फॉर्म में चल रही है और ये कहा जा सकता है की इस सीरीज में भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहने वाला है.

विराट टीम इंडिया चाहेगी की वो कंगारू टीम के खिलाफ अपने दबदबे को कायम रखे.इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी हाल ही में हुई तीन टी-20 मैचों की सीरीज जो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर खेली गयी थी 1-1 से बराबर रही थी अगर इन दोनों टीमों के बीच भारत में टी-20 मैचों में प्रदर्शन की बात की जाए तो भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है. दोनों टीमों के बीच भारत में कुल 5 मैच हुए जिनमें से भारत ने 4 बार बाज़ी मारी है तो ऑस्ट्रेलियाई टीम केवल 1 मैच में ही जीत हासिल कर पायी है जो ऑस्ट्रेलिया ने पिछली सीरीज में 10 अक्टूबर 2017 में गुवाहाटी के मैदान पर 8 विकेट से जीता था.

बात की जाये टी-20 सीरीज की तो
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक भारत में तीन बार टी-20 सीरीज खेली गई है. जिनमें से दो बार तो सिर्फ एक-एक मैच खेले गए थे और एक बार तीन मैचों की सीरीज हुई थी.भारत ने कंगारू टीम के खिलाफ अपने घर में तीन टी-20 सीरीज में से दो सीरीज जीती हैं जबकि एक सीरीज बराबर रही थी.आंकड़ों पर नज़र डालें तो इन दोनों देशों के बीच अब तक कुल 7 टी-20 सीरीज खेली जा चुकी है जिनमें से भारत ने 3 सीरीज जीती हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया को केवल 1 सीरीज में कामयाबी मिली है तो वहीं तीन सीरीज ड्रॉ रही हैं.

इंडियन टीम की बात की जाए तो
न्यूजीलैंड के खिलाफ आराम मिलने के बाद विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है और वो एक बार फिर भारतीय टीम की अगुवाई करते नज़र आएंगे.कोहली के साथ-साथ जसप्रीत बुमराह भी टीम में वापस लौटे हैं और इन दोनों ही खिलाड़ियों का पहले टी-20 मैच में खेलना लगभग तय है. जसप्रीत बुमराह के साथ सिद्धार्थ कॉल और उमेश यादव को तेज गेंदबाजी की कमान सौंपी जा सकती है. स्पिन डिपार्टमेंट में चहल और क्रुणाल के न्यूज़ीलैंड में प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें भी पहले मैच में मौका मिलना लगभग तय है.
बल्लेबाज़ी में सलामी जोड़ी के रूप में शिखर धवन और रोहित पारी की शुरुआत करते नजर आएंगे तो नंबर तीन पर कोहली की टीम में वापसी हो चुकी है. मिडिल आर्डर चुनने में भारतीय टीम को जरूर समय लगेगा क्यूंकि के एल राहुल को टीम में शामिल किया गया है ऐसे में अगर पंत को मौका मिलता है तो कार्तिक को टीम से बाहर किया जायगा. विकेट कीपर के रूप में धोनी का खेलना भी लगभग तय है.

वहीं कंगारू टीम की कमान एरोन फिंच के हाथों में होगी और ऑस्ट्रेलियाई टीम भी कुछ बदलावों के साथ मैदान पर नजर आ सकती है. ऑस्ट्रेलियाई टीम मुकाबले के लिए तैयार है और टीम ने मैच से पहले प्रैक्टिस सेशन में मैदान पर जमकर पसीना भी बहाया.ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी इस मैच में कोई कसर नही छोड़ना चाहेंगे.

पिच की की जाए तो ये बन सकती है स्थिति

विशाखापट्टनम में मौसम गर्म और उमस से भरा रहेगा.न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है.मौसम विभाग ने गरज के साथ हल्की-फुल्की छींटाकशी की उम्मीद जाहिर की है.जहां तक पिच की बात है तो 22 गज की पट्टी पर घास का निशान नहीं है.ऐसे में स्पिनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी और पिच बल्लेबाजी के लिहाज़ से बढ़िया मानी जा रही है.

(हसन हैदर)